Business

header ads

कोरोना वायरस से बचाने वाली कुछ खास चीजें हैं आपकी रसोई में...


देवेंद्र शर्मा...
जयपुर। कोरोना वायरस की दुनियाभर में दहशत जारी है। भारत में भी यह वायरस घुस चुका है और इस वायरस ने भारत के लगभग 70 से ज्यादा लोगों को जकड़ लिया है। भारत में इस वायरस की वजह से दो लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। ऐसे में हल्का बीमार व्यक्ति कोरोना वायरस के नाम से ही घबराने लग जाता है।

इस वायरस को देखते हुए स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सलाह देते हुए कहा कि खान पान का इस समय पूरा ध्यान रखें। जिनमें खान पान की कुछ चीजें इस वायरस से लड़ने में सक्षम है जो कि आपकी रसोई से दूर नहीं है और ये इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने में सफल है। 

तुलसी:

तुलसी का सेवन करने वाले व्यक्ति अधिकतर कई रोगों से दूर रहते हैं। तुलसी भरपूर गुणकारी होती है और इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर बनाने में बेहद लाभदायक होती है।यदि प्रतिदिन सुबह एक चम्मच तुलसी लेने से इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर रहता है। तो वहीं 3 से 4 काली मिर्च और 1 चम्मच शहद के साथ इसका सेवन करने से से कई रोगों को दूर किया जा सकता है।

अदरक:

अदरक एक ऐसी चीज है जो हर किसी की रसोई में मिलेगी। इसके लाभ जानने वाले अधिकतर लोग इसका प्रयोग सब्जी और चाय में करते हैं। सबसे खास बात यह है कि इसमें एंटी वायरल तत्व पाये जाते हैं। यदि शहद के साथ इसका सेवन किया जाए तो इसके परिणाम बेहद लाभदायक हैं। अगर दिन में 3 से 4 बार थोड़ी सी मात्रा में अदरक का सेवन किया जाए तो इससे भी इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर रहता है।

लहसुन:

अदरक की तरह लहसुन में भी एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं। अधिकतर लोग अदरक के साथ साथ लहसुन का प्रयोग सब्जी में खाने में करते हैं। लहसुन का सेवन एक चम्मच शहद या कच्चा भी खाया जा सकता है। अदरक की तरह लहसुन भी आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने में बेहतर रहता है।

विटामिन-C:

एंटी-एक्सीडेंट से भरपूर विटामिन सी भी इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर बनाने का काम करता है। इसके लिए प्रतिदिन आंवला, लाल या पीली शिमला मिर्च, संतरा, अमरूद और पपीता जैसी चीजों का प्रयोग करना चाहिए।

नारियल का तेल:

कोरोना वायरस से बचने के लिए घर में खाना बनाते समय सरसों के तेल या रिफाइंड की जगह नारियल के तेल का इस्तेमाल करना ज्यादा लाभदायक होगा। क्योंकि इसमें लॉरिक एसिड और कैप्रीलिक एसिड पाया जाता है और यह वायरस से लड़ने में माहिर है।

Post a Comment

1 Comments

ARwebTrack