Business

header ads

कोरोना संक्रमण: साबुन कंपियों ने उत्पादन बढ़ाया और कीमतें की कम


नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के चलते दुनियाभर में दहशत का माहौल है। केंद्र सरकार से लेकर राज्यों की सरकारें इस वायरल से बचने के लिए लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दे रही है। तो वहीं लोगों को संक्रमण से बचाने हेतू देश की बड़ी बड़ी कंपनियों ने हाथ बढ़ाया है और मदद के लिये तैयार है। कुछ कंपनियां जिनमें हिंदुस्तान यूनिलीवर, गोदरेज कंज्यूमर और पतंजलि जैसी एफएमसीजी कंपनियों ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में लोगों की मदद करते हुए साबुन तथा स्वच्छता के अन्य उत्पादों की कीमतें घटाने और उत्पादन बढ़ाने का ऐलान किया है।

बता दें कि इन कंपनियों ने यह ऐलान शुक्रवार को किया था। हिंदुस्तान यूनिलीवर ने कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ाई में 100 करोड़ रुपये की प्रतिबद्धता जाहिर की है। कंपनी ने एक बयान में कहा,'हिंदुस्तान यूनिलीवर सार्वजनिक हित में लाइफबॉय सैनिटाइजर, लाइफबॉय लिक्विड हैंडवाश और डोमेक्स फ्लोर क्लीनर की कीमतें 15 प्रतिशत घटा रही है।' हम घटी कीमतों वाले इन उत्पादों का उत्पादन तत्काल प्रभाव से शुरू करने जा रहे हैं और अगले कुछ सप्ताह में ये बाजार में उपलब्ध हो जाएंगे।'

योगगुरू बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद ने भी एलोवीरा तथा हल्दी-चंदन साबुनों के दाम में करीब 12.5 प्रतिशत कम करने का ऐलान किया है। कंपनी के प्रवक्ता एसके तिजारावाला ने बताया कि, 'स्वामी रामदेव ने आम लोगों की समस्याओं को देखते हुए कोरोना वायरस से युद्ध में उनकी मदद करने के लिये कीमतें घटाने का निर्णय लिया है।

तो वहीं गोदरेज कंपनी ने कहा कि उसने कच्ची सामग्रियों के दाम में हुई वृद्धि का बोझ उपभोक्ताओं पर नहीं डालने का निर्णय लिया है। गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (भारत एवं सार्क) सुनील कटारिया ने बताया, 'साबुन की कीमतों में 2019 में ठीक-ठाक गिरावट देखने को मिली। हालांकि हाल के कुछ महीने में कच्चे माल के दाम में करीब 30 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है। हम इसे लेकर कीमतों में कुछ वृद्धि करने की योजना बना रहे थे लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए हमने कीमतों में वृद्धि टालने का फैसला लिया है।

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack