Business

header ads

कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया में अफवाह फैलाने वालों की अब खैर नहीं, मुकदमा होगा दर्ज


रमेश शर्मा...
जैसलमेर। आपदा घोषित कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया में अफवाह फैलाने वालों की अब खैर नहीं है। यदि आप ने कोरोना को लेकर गलत खबर फैलायी तो आप को जेल जाना पड़ सकता है। चिह्नित होने पर आपदा प्रबंधन ऐसे लोगों के खिलाफ आइटी एक्ट समेत अन्य गंभीर धाराओं में केस दर्ज कराएगा।

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी का रूप ले चुका है। इधर कुछ दिनों से कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया में तरह तरह के पोस्ट वायरल हो रहे हैं। इसमें कुछ अफवाह फैलाने वाली भी है। आपदा के दौरान ऐसे अफवाह उड़ाने वालों पर अब पुलिस महकमा कार्रवाई की तैयारी कर रहा है। इसके लिए पुलिस अधिकारियों ने आपदा प्रबंधन से भी वार्ता की है।

जिला प्रसाशन और पुलिस अधिकारियों के मुताबिक सोशल मीडिया में अफवाह उड़ाने वाली पोस्ट करने वालों को चिह्नित किया जा रहा है। चिह्नीकरण के बाद पुलिस उनके खिलाफ धारा 188 के साथ ही आइटी एक्ट समेत अन्य धाराओं में केस दर्ज करेगी।

जैसलमेर के मोहनगढ़ कस्बे में सोशल मीडिया पर जैसलमेर के पांच व्यक्तियों के कोरोना वायरस से पीडि़त होने की अफवाह सोशल मीडिया पर फैला दी। उसने सोशल मीडिया पर जैसलमेर में कोरोना से पीडि़त 5 व्यक्तियों की लिस्ट सोशल मीडिया पर वायरल कर दी। इस पर कार्रवाई करते हुए मोहनगढ़ थानाधिकारी ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि कोरोना के संबंध में कोई भी भ्रामक खबर या गलत खबर ना चलाएं। जिला कलेक्टर ने कहा कि हमने आमजन से अपील भी की है और एक गाइड लाइन भी जारी हुई है इसमें स्पष्ट रूप से प्रवाधान लागू किया गया है कि जो भी व्यक्ति कोरोना को लेकर गलत अफवाह फैला रहा है उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस का कहना है की सोशल मीडिया पर लगातार फैल रही गलत खबरों से लोगों को परेशानी होती है। जिससे यदि कोई सोशल मीडिया पर अफवाह फैल रही है तो तुरंत ही जिम्मेदार अधिकारी उसकी जानकारी में लाएं ताकि उस पर एक्शन लिया जा सके।

वहीं पुलिस अधीक्षक किरण कंग ने कहा कि किसी भी तरह की घबराने की जरूरत नहीं है। कोई भी कोरोना को लेकर गलत अफवाह फैलाता है तो उसको व्हाट्सएप पर शेयर ना करें नहीं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। यदि कोई आपको परेशानी हो तो नजदीकी थाने में जाकर परेशानी का समाधान करवा सकते हैं। किसी भी तरीके के मैसेज को फॉरवर्ड ना करें, नहीं तो आपको परेशानी हो सकती है। जेल भी जाना पड़ सकता है।

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack