Business

header ads

छतों पर भी सोशल डिस्टेंस जरूरी: कर्फ्यूग्रस्त परकोटा में ड्रोन करेगा निगरानी- अजयपाल लाम्बा


देवेंद्र शर्मा..
राजस्थान में कोरोना पॉजीटिवों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही, जिसमें जयपुर पॉजीटिव मरीजों का हब बनता जा रहा है जिसकों देखते हुए गहलोत सरकार ने परकोटा क्षेत्र के 7 थाना क्षेत्रों को सील करते हुए धारा 144 लगाकर कर्फ्यू घोषित कर दिया है। बता दें कि कर्फ्यू क्षेत्र की विशेष निगरानी के लिए जयपुर पुलिस ने 15 ड्रोन उड़ाने का फैसला किया है। हर थाना क्षेत्र को दो दो ड्रोन दिए गए हैं। ड्रोन कैमरों के माध्यम से गली मोहल्लों, सोशल डिस्टेन्सिंग व लोगों की आवाजाही एवं लॉकडाउन की पूर्णतय पालना के लिए निगरानी होगी। ये ड्रोन कैमरे 500 मीटर ऊंचाई एवं 2 किलोमीटर तक के क्षेत्र पर निगरानी रखने में सक्षम है सभी ड्रोन कैमरों का लाइव मॉनिटरिंग अभय कमाण्ड सेन्टर में स्थापित कोरोना वार रूम द्वारा रहेगा।

जयपुर शहर में परकोटा क्षेत्र को पूर्णतया सील किया गया है सम्पूर्ण परकोटा क्षेत्र को सेनेटाईज किया गया है। कर्फ्यू से प्रभावित सम्पूर्ण क्षेत्र में आवश्यक सामग्री जैसे दूध, सब्जी व खाद्य सामग्री का वितरण ई रिक्शा के माध्यम से किया जा रहा है व्यापारियों से मीटिर कर कर्फ्यू प्रभावित चार दीवारी क्षेत्र में आवश्यक सेवाओं के लिए सेक्टर वाईज ऑनलाइन होम डिलीवरी का प्लान तैयार किया है। शहर में पलायन कर अन्य जिलों से आ रहे दिहाड़ी मजदूरों के ठहरने एवं आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने हेतु विभिन्न थानाक्षेत्रों में 45 शेल्टर होम स्थापित किया गए है शेल्टर होम में बाहरी राज्यों जिले से पलायन कर आ रहे 2115 मजदूरों को ठहराया गया है इनकी निगरानी के लिए पुलिस तैनात किया गया है।

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अजयपाल लाम्बा के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार लॉकडाउन के दौरान अब तक 10 प्रकरण दर्ज कर 11 व्यक्ति गिरफ्तार किए गए हैं इन्हें सोशल मीडिया के दुरूपयोग व अफवाहे फैलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। कोरोना के संक्रमण की भ्रामक अफवाह फैलाने वाले व्यक्तियों के खिलाफ साईबर सैल पुलिस आयुक्तालय एवं तकनीकी सैल जयपुर निरंतर निगरानी रखी जा रही है।
जानकारी के अनुसार लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 514 अनाधिकृत वाहन जब्त कर अब तक कुल 3688 वाहन जब्त किए गए है। लॉकडाउन को पूर्णतय सफल बनाने के लिए पुलिस जागरूकता संदेश भी दे रही है सिर्फ हमारे घर, मौहले शहर और देश में नहीं ये पूरी दुनिया में हो रहा है आप रूक जाइये, ये वक्त भी निकल जायेगा घर में रहे, कोरोना हार जायेगा।

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack