Business

header ads

राज्यपाल कलराज मिश्र ने समस्या समाधान हेतू टास्क फोर्स का किया गठन

देवेंद्र शर्मा...
राजस्थान के राज्यपाल एवं कुलाधिपति कलराज मिश्र ने कहा कि कोविड-19 जैसी विपदा के वर्तमान परिपेक्ष्य में उच्च शिक्षा की निरंतरता को बनाये रखना एक चुनौती है। उन्हाेंने कहा कि उच्च शिक्षा की निरंतरता को बनाये रखने के लिए ऑनलाइन शिक्षा ही एकमात्र विकल्प सभी के सामने उभर कर आया है। उन्हाेंने कहा कि 'मेरा सारा ध्यान उन सामान्य विद्यार्थियों पर है, जो राज्य के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं और इस आपदा के काल में शिक्षा से वंचित हैं।'

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि ऐसे छात्र-छात्राओं तक कैसे शिक्षा पहुंचे, जिसके पास लेपटॉप जैसी सुविधा नहीं है, यह विचारणीय है। राज्यपाल मिश्र ने कहा कि इस समस्या के समाधान के लिए उन्होंने दस सदस्यों की एक टास्क फोर्स का गठन किया है। यह टास्क फोर्स उच्च शिक्षा की ऐसी ही चुनौतियों पर मंथन कर राजभवन को सुझाव भेजेगी। 

बता दें कि राज्यपाल कलराज मिश्र शनिवार को एसोसिएटेड चैम्बर्स ऑफ कामर्स एण्ड इण्डस्ट्री ऑफ इंडिया के द्वारा 'कोविड-19 एवं उच्च शिक्षा में चुनौतियां' विषय पर आयोजित सेमीनार को राजभवन से सम्बोधित कर रहे थे। राज्यपाल मिश्र के इस सम्बोधन को देश के विभिन्न भागों से जुड़े लगभग 12 हजार लोगों ने सुना।

राज्यपाल ने कहा कि कोविड-19 ने उच्च शिक्षा को प्रसारित करने के तरीके में परिवर्तन किया है, जिसके फलस्वरूप विश्वविद्यालयों को तेजी से बदलना होगा। उन्हाेंने कहा कि  छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों को संवाद और संचालन में बदलाव लाना होगा। राज्यपाल का मानना था कि हम असाधारण समय में जी रहे है। हमारे आस-पास की दुनियां पिछले कुछ हफ्तों और महिनों में मौलिक रूप से बदल गयी है। 

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack