Business

header ads

राजस्थान में 25 जून को प्रवेश करेगा मानसून, जयपुर आयेगा 1 जुलाई तक

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में मानसून 25 जून को प्रवेश करेगा तो वहीं जयपुर में यह 1 जुलाई को आएगा। पिछले कुछ समय से मौसम में लगातार हो रहे परिवर्तनों के बाद मौसम विभाग ने मानसून की राजस्थान में प्रवेश की तारीख में बदलाव की घोषणा की है। पहले मानसून राजस्थान में 15 जून को प्रवेश की संभावना जताई गई थी और प्रदेश से मानसून 27 सितंबर को विदा होने का अनुमान लगाया गया था।

एक रिपोर्ट के अनुसार मौसम में लगातार आ रहे परिवर्तनों के कारण तिथियों में यह बदलाव आया है। जिसके चलते देश में मानसून की तारीख 1 जून ही रहेगी। मौसम विभाग के निदेशक के मुताबिक पहले 30 वर्षों के जलवायु आंकड़ों का विश्लेषण किया जाता है और उसके बाद जलवायु परिवर्तन की स्टेडी की जाती है उसी के आधार पर मौसम विभाग तारीखों में बदलाव करता है। वहीं पश्चिमी विक्षोभ और पूरब की ओर से आ रही हवाओं के कारण फिलहाल मौसम में लगातार बदलाव जारी है। आगामी 14 मई तक मौसम में यह फेरबदल चलता रहेगा।

बता दें कि मौसम विभाग ने हाल ही में मौसम में बदलाव का अनुमान जताया था। जिसमें 11 और 12 मई को राजस्थान के आधे जिलों में मौसम में बदलाव की संभवना जताई गई थी। उसके बाद मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार सोमवार को प्रदेश में मौसम में परिवर्तन होता रहा। सोमवार शाम को धूलभरी हवाओं के साथ ही रात को हल्की बारिश हुई थी।

बता दें कि मंगलवार को भी अलसुबह से ही मौसम में बदलाव देखा गया और जयपुर में सुबह-सुबह करीब 15 से 20 मिनट तक रुकरुक कर हल्की बारिश का दौर चला।

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack