Business

header ads

टोंक में तूफान ने मचाई तबाही: 4 लोगों की मौत, 30 से ज्यादा लोग घायल

अब्दुल्लाह खान...
राजस्थान के टोंक जिले में सोमवार को शाम आये तेज हवाओं के साथ तूफान में जगह जगह टीन छप्पर उड़ने तथा कई कच्चे पक्के मकान धराशाही होने के समाचार सामने आये हैं। तूफान से गिरे टीन छप्पर की चपेट में आने से उनियारा के बनेठा क्षेत्र में दादी-पोते की मौत हो गई जबकि टोंक तहसील के देवली भांची गांव में एक महिला की छप्पर गिरने से मौत हो गई तो वहीं एक अन्य ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया है और बनेठा क्षेत्र में 30 से अधिक लोग घायल हुये हैं जिनमें 7 गंभीर घायलों को टोंक रैफर किया गया है।
बता दें कि तेज हवाओं व बारिश के साथ आये तूफान से बिजली के पोल क्षतिग्रस्त हो गए। मकानों के टीन छप्पर, चद्दर आदि उड़कर चले गए, पक्के मकानों की दीवार टूट कर बिखर गई तथा कई पेड़ जड़ सहित उखड़ गए। उनियारा तहसील क्षेत्र में पचाला, कचरावता, बोसरिया, देवपुरा कला, सुरेली, बनेठा, अलीगढ़ सहित समूचे क्षेत्र में  तूफान ने तबाही मचाई है। 

मुख्यमंत्री ने सहायता राशि देने का किया ऐलान:
घटना को लेकर सीएम अशोक गहलोत ने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा कि प्रदेश के कुछ जिलों में ओलावृष्टि और आंधी-तूफान से फसलों को हुए नुकसान का आकलन करने और मानव हानि के लिए सहायता राशि तुरंत प्रदान करने के लिए जिला कलक्टरों को निर्देश दिए हैं। टोंक जिले में खराब मौसम के कारण हुई 4 लोगों की मृत्यु पर उनके परिजनों को नियमानुसार 4 लाख रूपए तक की सहायता राशि देने के भी निर्देश दिए हैं।
उन्होंने लिखा कि गत दिनों विभिन्न जिलों में खराब मौसम और आंधी-तूफान के साथ ओलावृष्टि हुई है, जिसमें कई स्थानों पर फसलों आदि को नुकसान हुआ है। इसके लिए सभी जिला कलक्टरों को जल्द से जल्द फसल खराबे की जानकारी जुटाने को कहा है, ताकि आवश्यकता होने पर विशेष गिरदावरी कराई जा सके। साथ ही, जिला कलक्टर आंधी-तूफान और ओलावृष्टि से मानव हानि, पशुधन की हानि और भवनों आदि को हुए नुकसान की जानकारी भी राज्य सरकार को भेजें, ताकि प्रभावितों को एसडीआरएफ के नियमों के तहत मुआवजा राशि जारी की जा सके।

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack