Business

header ads

अन्य प्रदेशों से आ रहे प्रवासी मजदूरों के लिए बनाये क्वारंटाइन सेंटर

नई दिल्ली। प्रवासी कामगारों की आवाजाही को लेकर बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग ने प्रदेश की सीमा पर जांच के लिए क्वारंटीन सेंटर बनाने के साथ ही उनकी जांच तथा उन्हें उनके गृह जिले तक ले जाने की व्यवस्था की है बता दें कि बिहार सीमा पर बनाए गये क्वारंटाइन सेंटरों में प्रवासी लोगों को 2 सप्ताह के लिए रखा जाएगा।

गौरतलब है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा श्रमिकों व अन्य कामगारों को उनके गृह राज्यों तक ले जाने के लिए जारी नए दिशा-निर्देशों को देखते हुए बिहार के राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने बाहर से आने वाले बिहारवासियों के लिए प्रदेश की सीमा पर उनकी जांच तथा उनके गृह जिले तक जाने की व्यवस्था की है।

विभाग के प्रवक्ता संजय कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर जानकारी दी कि ब्लॉक स्तर पर क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए हैं जहां इन प्रवासी लोगों को 2 सप्ताह के लिए रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐसे 1000 भवनों को चिन्हित करके उन्हें क्वारंटाइन सेंटर का रूप दिया जा रहा है।

यह सभी क्वारंटाइन सेंटर ब्लॉक स्तर पर स्थित हैं जहां लोगों के रहने खाने की व्यवस्था की जा रही है। स्वास्थ्य सचिव लोकेश कुमार ने बताया कि राज्य में अब कोरोनावायरस संक्रमित लोगों की संख्या 409 हो गई है। जबकि 84 लोग ठीक हुए हैं और इस प्रकार अब सक्रिय मामलों की संख्या 325 है।

वही सूचना एवं जनसंपर्क विभाग में सचिव अनूपम कुमार ने बताया कि राज्य के 28 लाख प्रवासी मजदूरों ने अब तक सहायता के लिए राज्य सरकार के पास पंजीकरण करवाया है। उन्होंने कहा कि राज्य से जाकर बाहर काम करने वाले श्रमिकों की संख्या 28 लाख से कहीं अधिक हो सकती है।d.d.

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack