Business

header ads

तूफान की शक्ल में टिड्डी दल: प्रशासन ने कीटनाशक का कराया छिड़काव

मुकेश कुमार शर्मा...
राजस्थान के सरहदी जिलों में टिड्डी दल ने प्रवेश करने के बाद रविवार देर शाम को अजमेर के ब्यावर क्षेत्र में भी दस्तक दे दी। निकटवर्ती ग्राम ब्यावर खास, गोपालपुरा, सरमालिया क्षेत्र में टिड्डी दल के पहुंचने और पड़ाव की सूचना पर प्रशासन अलर्ट हो गया। प्रशासन ने कृषि विभाग और पटवारी-गिरदावर को विशेष नजर रखने के निर्देश दिए।

उधर सोमवार को टिड्डी दल को भगाने के लिए प्रशासन की ओर से कीटनाशक का छिड़काव करवाया गया। टिड्डी दल के सोमवार सुबह फतेहगढ़ सल्ला में जमे रहने के कारण प्रशासन ने दमकल की गाडिय़ों के माध्यम से कीटनाशक का छिड़काव करवाया। हालांकि नागौर से ही टिड्डी दल का पीछा कर रहे भारत सरकार के टिड्डी नियंत्रण विभाग के अधिकारी भी रात के समय ही ब्यावर पहुंच गए। उधर रात को टिड्डी दल ब्यावरखास से फतेहगढ़ सल्ला तथा रूपनगर क्षेत्र में पहुंच गया। सुबह होते ही अधिकारियों ने टिड्डियों के खत्म करने के लिए दमकल की गाडिय़ों की सहायता से कीटनाशक का छिड़काव शुरू करवाया।

फरीदाबाद स्थित टिड्डी नियंत्रण विभाग के एपीटीओ राजेश चौधरी ने बताया कि मौके पर भारत सरकार के टिड्डी नियंत्रण विभाग के पीटीओ गोकुलराम तथा टिड्डी नियंत्रण विभाग जोधपुर, जैसलमेर तथा नागौर के अधिकारी पहुंचे हुए है। चौधरी ने बताया कि उक्त टिड्डी दल जोधपुर के बौरूंदा कस्बें से उड़ते हुए यहां पर पहुंचा है। यह दल बौरूंदा में कीटनाशक के छिड़काव के बाद शेष बचा दल है।

उन्होंने बताया कि यह टिड्डियां अभी अव्यस्क है तथा अंडे देने वाली नहीं है जिसके कारण इनका ख्खात्मा जल्दी ही हो जाता है। किसानों को डरने की जरूरत नहीं है कीटनाशक के छिड़काव के बाद यह खत्म हो जाएगी। विभाग के अधिकारी लगे हुए हैं जब तक यह समाप्त नहीं होगी तक तक इनका पीछा करते रहेंगे। सोमवार को कीटनाशक छिडकाव के दौरान प्रशासन के आला अधिकारी, कृषि विभाग के अधिकारी, पटवारी, गिरदावर तथा बड़ी तादात में फतेगहढ़ के ग्रामीण भी मौके पर उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack