Business

header ads

कोरोना संक्रमण के बीच जैसलमेर में मंडरा रहा टिड्डी का खतरा

रमेश शर्मा...
राजस्थान के जैसलमेर जिले में कोरोना के कहर के बीच अब आसमानी आफत टिड्डी दलों ने जिला प्रशासन और अन्य विभागों की मुसीबतें बढ़ा दी है। जानकारी के अनुसार जिले के मोहनगढ़ नहरी क्षेत्र सहित कई ग्रामीण इलाकों में पिछले दो दिनों से टिड्डी दल दिखाई दिए हैं, जिसके बाद किसानों की चिंता एक बार फिर बढ़ गयी हैं। हालांकि जिला प्रशासन को टिड्डी दलों के मई माह में आगमन की सूचना पहले ही थी। इस पर जिला कलेक्टर ने टिड्डी नियंत्रण विभाग और अन्य सम्बंधित विभागों को अलर्ट कर दिया था।

गौरतलब है कि टिड्डी चेतावनी संगठन द्वारा अन्तरराष्ट्रीय सीमावर्ती क्षेत्र से टिड्डी दलों के जिले में दोबारा आने की संभावना के मद्देनजर जिला कलेक्टर नमित मेहता ने एक आदेश जारी किया है। टिड्डी दलों के सीमा क्षेत्र से जिले की ओर संभावित आगमन/पड़ाव के दौरान टिड्डी नियंत्रण चेतावनी संगठन यूनिट के द्वारा किये जाने वाले नियंत्रण, प्रबंध कार्य एवं व्यवस्थाओं के लिए जिला प्रशासन एवं सम्बद्ध मुख्य विभागों के आवश्यक समन्वय सहयोग पर्यवेक्षण कार्य के लिए जिला स्तरीय कमेटी/दलों का गठन किया हैं।

प्रभारी प्रतिदिन जिला कलेक्टर को टिड्डी दलों की वस्तु स्थिति एवं नियंत्रण के लिए की गई कार्रवाई से अवगत करवाएंगे। जैसलमेर सहित पश्चिमी राजस्थान में टिड्डी दल सीमा पार पाकिस्तान से प्रवेश करते हैं। ऐसे में जिला प्रशासन ने बीएसएफ के अधिकारियों के साथ जल्द ही बैठक करके इस संबंध में चर्चा की जाएगी ताकि जब भी कोई टिड्डी दल सीमा के समीप दिखाई दे तो बीएसएफ जिला प्रशासन को सूचित करें और समय रहते उन पर काबू पाया जा सके।

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack