Business

header ads

जयपुर में कोरोना संक्रमित गर्भवती महिलाओं के लिये चिकित्सालय में वार्ड चिन्हित

योगेश शर्मा...
जयपुर। कोरोना संक्रमित गर्भवती महिलाओं की ट्रेस्टिंग और ईलाज के लिए सरकार के चिकित्सालय एवं स्वास्थ्य विभाग ने सांगानेरी गेट स्थित महिला चिकित्सालय को कोविड सेंटर बनाया है इसके लिए 250 बेड का वार्ड आरक्षित किया गया है जिसमें गर्भवती महिलाओं का कोरोना संक्रमित पाये जाने पर ईलाज किया जाता है अब तक अस्पताल से करीब 200 कोरोना मरीजों को ठीक किया जा चुका है।

अस्पताल की अधीक्षक आशा वर्मा ने बताया कि कोरोना महामारी किसी को नहीं देखती है गर्भवती हो शिशु हो स्त्री हो, या पुरूष हो मानव जाति को डेमेज करने वाली यह बीमारी आज की डेट में सबसे खतरनाक है इसलिए सरकार ने अन्य सरकारी अस्पतालों में कावंटिया, बनीपार्क सैटेलाइट, गणगौरी अस्पताल के क्षेत्रों के में पाई जाने वाली कोरोना संक्रमितों गर्भवती महिलाओं का महिला चिकित्सालय में ईलाज किया जाता है इसके लिए विशेष सावधानी बरती जा रही है।

कोरोना मरीजों के लिए अलग से व्यवस्था की गई है अलग विंग, वार्ड, शिफ्ट, ऑपरेशन थियेटर लेबर, रूम जिससे चूक ना हो आने वाले सभी मरीजों को कोरोना पॉजीटिव मानकर ही ईलाज किया जाता है। पहले नमूने लिए जाते है वो रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही चौदह दिन के होम क्वाराइंटन में भेजा जाता है इस दौरान चिकितसाकर्मियों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाता है। चिकित्साकर्मियों को पीपीई किट और एन-95 मास्क दिए गए है वार्ड को बार बार सेेनेट्राइज कराया जाता है वॉरियर्स बिना प्रोटॉकाल के मरीजो को नहीं देख सकते इसके लिए रोस्टर प्रणाली लागू की गई है।

उन्होने कहा कि यो तो शहर में गणगौरी अस्पताल, जनाना अस्पताल, हरिबक्स राजकीय कावंटिया अस्पताल, बनीपार्क स्थित सैटेलाइट अस्पताल सभी में सामान्य डिलीवरी हो रही है पर हॉट स्पॉट से आने वाली गर्भवती महिलाओं के लिए सांगानेरी गेट स्थित महिला चिकित्सालय में ईलाज किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नवजात पॉजीटिवों के लिए भी अस्पताल में पूरी मुकम्म्ल व्यवस्थायें हैं। 

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack