Business

header ads

95 हजार लोगों के खिलाफ की कार्रवाई, 1 करोड़ 73 लाख रुपए का वसूला जुर्माना- बीएल सोनी

राजस्थान पुलिस के डीजी क्राइम बीएल सोनी ने जानकारी दी है कि 12-13 मई को महामारी अध्यादेश जारी हुआ था और इस अध्यादेश के नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

सोनी ने बताया कि अब तक 50,000 से ज्यादा लोगों के मास्क नहीं लगाने के आरोप में चालान काटे गए हैं व 6000 से ज्यादा दुकानदारों द्वारा मास्क नहीं लगाने पर सामान बेचने के चलते कार्यवाही की गई है तो वही पब्लिक प्लेस पर शराब पीना व सार्वजनिक स्थान पर थूकने के चलते भी चालान काटे गए हैं।

उन्होंने बताया कि कुल 95000 लोगों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए करीब 1 करोड़ 73 लाख रुपए का जुर्माना वसूल किया गया है।

महानिदेशक पुलिस, अपराध बीएल सोनी ने बताया कि निषेधाज्ञा तथा क्वारंटाइन मापदण्डों का उल्लघंन करने पर 3436 एफआईआर दर्ज कर अब तक करीब 7 हजार  व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। निषेधाज्ञा व एमवी एक्ट के तहत चालान कर सवा 4 लाख 60 हजार वाहनों का चालान एवं 1 लाख 43 हजार वाहनों को जब्त किया गया एवं सवा 8 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना वसूल किया जा चुका है।

सोनी ने बताया कि प्रदेश में 19 हजार 205 लोगों को सीआरपीसी के प्रावधानों के तहत शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया। सोशल मीडिया के दुरुपयोग के मामले में राजस्थान पुलिस की टीम लगातार नजर बनाए हुए है। पुलिस ने सोशल मीडिया के दुरुपयोग के मामलों में अब तक 216 मुकदमे दर्ज कर 298 असामाजिक तत्वों के खिलाफ अभियोग दर्ज किया है एवं 222 को गिरफ्तार किया गया है।

उन्होंने बताया कि काला बाजारी करने वाले लोगो पर भी पुलिस की पैनी नजर है। लॉक डाउन के दौरान काला बाजारी करते पाये गये दुकानदारों के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत 133 मुकदमे दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है एवं 85 को गिरफ्तार किया गया है।

सोनी ने बताया कि राजस्थान पुलिस द्वारा सभी निर्धारित प्रावधानों के तहत प्रभावी कार्रवाई की जा रही है। वर्तमान में रात्रि 9 बजे से प्रातः 5 बजे तक सभी गतिविधियों निषिद्ध है। उन्होंने आमजन से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी समस्त दिषा-निर्देषों के अनुरूप आचरण करने एवं लक्षण प्रतीत होते ही तत्काल चिकित्सालय से सम्पर्क करने का आग्रह किया है। सोनी ने बताया कि इस अध्यादेश के तहत आगे भी कार्रवाई नियमित रूप से जारी रहेगी।

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack