Business

header ads

सरहदी अंचल में परवान पर है 'काढ़े' का जादू

रमेश शर्मा...
जैसलमेर। कोरोना महामारी के संक्रमण से जन-जन को बचाने तथा इसकी रोकथाम के प्रयासों में आयुर्वेद विभाग भी पूरी शक्ति के साथ जुटा हुआ है। कोविड-19 से बचाव की दृष्टि से रोग प्रतिरोधक क्षमता में अभिवृद्धि के लिए परम्परागत जड़ी-बूटियों और औषधीय वनस्पतियों के सम्मिश्रण से तैयार किए गए क्वाथ के साथ ही अन्य आयुर्वेदिक औषधियों के वितरण की दिशा में सरहदी जैसलमेर जिले का आयुर्वेद विभाग पूरे दम-खम से अहर्निश जुटा हुआ है। 

कोरोना संक्रमण से बचाव और रोकथाम के उपायों के अन्तर्गत आयुर्वेद विभाग ने आरंभ से अब तक जिले में संचालित 36 आयुर्वेद औषधालयों व चिकित्सालयों में कार्यरत स्टाफ के माध्यम से 34 हजार 868 व्यक्तियों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए औषधि क्वाथ (काढ़ा) पिलाकर लाभान्वित किया। 

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुर्वेदिक क्वाथ (काढ़ा) के प्रति आमजन में विशेष लगाव का ही परिणाम है कि लोग स्वेच्छा से औषधालयों/चिकित्सालयों आदि में पहुंच कर काढ़ा पीते रहे हैं। इस काढ़े में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए जरूरी सभी औषधीय गुण विद्यमान हैं जिनसे कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है।

केन्द्रीय आयुष मंत्रालय के निर्देशानुसार वीसी के माध्यम से प्रदत्त प्रशिक्षण से जिले में 13 आयुर्वेद चिकित्साधिकारी एवं 13 नर्स तथा 6 यूनानी चिकित्साधिकारी/कम्पाउण्डर आदि ने कोविड-19 से बचाव व रोकथाम से संबंंधित चिकित्सकीय प्रशिक्षण पाया और इसका लगातार उपयोग करते रहे हैं।

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack