Business

header ads

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए योगा-अभ्यास अवश्य करें जवान- श्रीकांत जाधव

कुरुक्षेत्र। आधुनिकीकरण एवं कल्याण अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक एवं राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो के निदेशक श्रीकांत जाधव भारतीय पुलिस सेवा ने हरियाणा पुलिस मधुबन के परिसर में पुलिस जवानों को इम्युनिटी पॉवर बढ़ाने के लिए दवा वितरित की। तो वहीं मधुबन से पंचकूला तक सभी पुलिस नाको और कुरुक्षेत्रों में ये दवाई वितरित की है।

गौरतलब है कि इस दवाई की विशेषता यह है कि यह आयुष प्रमाणित है जो मानव शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। कोरोना संक्रमण शरीर के अंदर जाने से पहले गले के अन्दर विकसित होता है तथा 15 मिलीलिटर बिटाडिन सोल्यूशन 15 मिलीलिटर पानी के गरारे या नींबू हल्दी के गरारे करने से इस संक्रमण को गले में ही नष्ट कर सकते हैं क्योंकि यह संक्रमण 1 से 7 दिनों तक विकसित होता है। उपरोक्त प्रकिया से इसे शरीर में प्रवेश करने से रोका जा सकता है।

गुजरात के डॉ. एनसी पटेल और उनके साथियों ने उपरोक्त नींबू हल्दी आदि के काढ़े का उपयोग कई वर्षों से श्वसन संबंधी रोगियों पर किया जो कि असरदार रहा है और अब वो कोरोना के मरीजों पर प्रयोग किया जा रहा है जिसका परिणाम सुरक्षित और लाभदायक रहा है। ये शब्द अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्रीकांत जाधव भापुसे ने पुलिस जवानों को इम्युनिटी पॉवर बढ़ाने की दवा वितरण करने से पूर्व कहे।

उन्होंने यह दवाई पुलिस अधिकारियों कर्मचारियों तथा राजकीय आवास में रहने वाले पुलिसकर्मियों को निशुल्क वितरित की। उन्होंने पुलिस जवानों को निरंतर योगा और अभ्यास करने का परामर्श देते हुए कहा कि सोशल डिस्टेंश और मास्क का प्रयोग करके हम कोरोना को मात दे सकते हैं। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्रीकांत जाधव ने यह दवाई विभिन्न पुलिस नाकों पर भी वितरित की है।

जाधव ने पुलिस जवानों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि पुलिस ने कोरोना आपदा में जनता की तन मन धन से सेवा की है। उन्होंने पुलिस जवानों को इम्युनिटी पॉवर बढ़ाने बारे जागरूक करते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिदिन सुबह 1 चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच पानी, 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चुटकी नमक तथा काली मिर्च पाउडर लेकर 30 सेकंड तक गरारे करें और फिर पी जाएं। उन्होंने कहा कि इसके 1 घंटे तक कुछ भी नहीं खाना है।

उन्होंने आगे कहा कि प्रतिदिन 20 मिनट तक धूप का सेवन करना चाहिए। दूसरे चरण में नाश्ते के बाद एक गोली आयुष orgayush गर्म पानी के साथ ले। इसके 1 घंटे बाद विटामिन सी की चूसने वाली गोली ले जो 500 mg की हों। उन्होंने आगे कहा कि दोपहर के भोजन के बाद कैल्शियम तथा मल्टीविटामिन की एक गोली सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को लेने से लाभ होगा।

इस अवसर पर पुलिस जवान उचित दूरी और नियमों का पालन करते हुए उपस्थित रहे। सभी पुलिस जवानों ने एक स्वर में श्रीकांत जाधव का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि वे नियमों का पालन करेंगे और अन्य लोगों को भी बताएंगे। यहां विशेष ध्यान देने योग्य बात यह है कि कोई भी दवा का इच्छुक व्यक्ति मधुबन परिसर में स्थित रोटी बैंक से यह दवाई निशुल्क प्राप्त कर सकता है या मोबाइल नंबर 88149-19319 पर संपर्क करें।

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack