Business

header ads

Rajya Sabha Election 2020 : बहुमत कांग्रेस के पास, विपक्षी फैला रहे भ्रम

देवेंद्र शर्मा...
राज्यसभा चुनाव 2020 राजस्थान में भी दिलचस्प मोड़ लेने की ओर अग्रसर है। यदि संख्या बल के अनुसार बात करें तो 2 सीटें कांग्रेस को और 1 सीट भाजपा को मिलना तय है लेकिन भाजपा ने एक और उम्मीदवार को मैदान में उतारकर मुकाबले को रोचक बना रखा है। तो वहीं 1 सीट जीतने के बाद भाजपा के पास 24 वोट बचेंगे और भाजपा ने इन्हीं वोटों के चलते कांग्रेस को असमंजस में डाल रखा है।

बता दें कि राजस्थान से 4 प्रत्याशियों के मैदान में होने से जीत के लिए एक प्रत्याशी को 51 वोट चाहिए। संख्या बल के अनुसार राजस्थान कांग्रेस के पास अपने विधायकों की संख्या 107 है। इसके अलावा कुछ निर्दलीय और अन्य दलों के विधायकों का भी समर्थन है। ऐसे में 2 सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी आसानी से जीत दर्ज करेंगे और
भाजपा अपनी 1 सीट कहीं नहीं छोड़ रही है लेकिन दूसरी सीट के लिए भाजपा के पास केवल 24 वोट ही बचे हैं ऐसे में माना जा रहा है कि भाजपा कांग्रेस किले में सेंध लगा कर 27 वोटों का इंतजाम करने में जुटी है लेकिन व्यावहारिक तौर पर ऐसा संभवन नहीं है।

गौरतलब है कि राज्यसभा चुनाव की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है और कांग्रेस अपनी रणनीति के चलते सभी गैर भाजपा विधायकों के वोट लेने में जुटी है। गुजरात की उठापटक के बीच राजस्थान कांग्रेस पूरी तरह से सतर्क है। जानकार सूत्रों के अनुसार कांग्रेस 125 वोट का दावा कर रही है। बता दें कि कांग्रेस के खुद के 107 विधायक हैं। जिसमें मंत्री सुभाष गर्ग आरएलडी से, 13 निर्दलीय विधायकों का भी कांग्रेस को समर्थन हैं। 2 माकपा, 2 बीटीपी विधायकों के वोट भी कांग्रेस उम्मीदवारों के पक्ष में जाने की संभावना जताई जा रही है। तो वहीं भाजपा के पास खुद के 72 और 3 रालोपा विधायकों का समर्थन की संभावना जताई जा रही है।

इसी बीच राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट मंगलवार को जयपुर स्थित प्रदेश कांगेस कार्यालय पहुंचते हैं और पदाधिकारियों से चर्चा के बाद मीडिया से वार्ता करते हुये विपक्ष पर जमकर निशाना साधा, पायलट ने कहा कि राज्यसभा चुनाव में बहुमत कांग्रेस के पास है और विपक्षी बेवजह भ्रम फैलाने का काम में लगे हुये हैं। किसी को कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है। पायलट ने पिछली बार का हवाला देते हुये कहा जब कांग्रेस विपक्ष में थी तब कांग्रेस पार्टी ने निर्दलीय को समर्थन किया था।

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack