Business

header ads

स्कूल की बजेगी घंटी, कोरोना की होगी छुट्टी: एक दिन ही बुला सकते हैं 50 फीसदी स्टूडेंट


राजस्थान में स्कूल खुलने की राह साफ हो गई हैं. दस माह के कोरोनाकाल के बाद 18 जनवरी से स्कूल की एक बार फिर से घंटी बजेगी. बता दें कि 22 मार्च को लॉकडाउन लगने के साथ ही स्कूल भी बंद हो गए थे. जिसके बाद अब पहली बार स्कूल खुलने जा रहे हैं,जिसको लेकर स्कूल स्तर पर भी तैयारी की जा रही है.

बता दें कि लंबे इंतजार के बाद आखिरकार स्कूल खुलने जा रहे है. ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन छुट्टियां अक्सर सुनने में आती रही है, लेकिन इस बार कोरोना की दस महीने की बम्पर छु्ट्टियां बच्चों ने घरो में बिताई है. हालांकि प्रदेश में अभी भी पूरी तरह से संक्रमण का खतरा खत्म नहीं हुआ है, लेकिन फिर भी संक्रमण कम होने के चलते स्कूल खोलने पर सहमति बनी है.

फिलहाल स्कूलों में कक्षा 9वीं से 12वीं तो कॉलेजों में सिर्फ अंतिम वर्ष की कक्षाएं शुरू की जाएंगी. तो वहीं कोचिंग सेंटर और सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों को 18 जनवरी से खोलने का फैसला लिया गया है. सरकार द्वारा लिए गए फैसले का प्रदेश की निजी स्कूलों की ओर से स्वागत किया गया है साथ ही कहा कि सरकार के इस फैसले से बंद होने की कगार पर पहुंच चुके छोटे-छोटे स्कूलों को बड़ी राहत मिलेगी.

गौरतलब है कि कोरोनाकाल के बीच स्कूल खोलने के आदेशों के साथ ही अब तैयारियां भी शुरू हो गई है, लेकिन इसमें सरकार की ओर से गाइड लाइन भी तय की गई है, जिसमें स्कूल की उपस्थिति की 50 फीसदी स्टूडेंट को एक दिन ही बुला सकते हैं तो वहीं मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था का ख्याल रखने के निर्देश दिए है, जिसकी पालना की बात स्कूल संचालकों ने भी कही है, साथ ही उधर, अभिभावक संगठन जरूर इस पर मिलीजुली प्रतिक्रिया आ रही है, लेकिन इस बीच शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा है कि स्टूडेंट की पढाई बाधित नहीं हो, ऐसे में ये कदम उठाया गया है जिसमें आगामी दिनों में और सुधार भी किया जा सकता है. 

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack