Business

header ads

राजस्थान में फिर बढ़ाया गया लॉकडाउन, 24 मई से 8 जून तक त्रिस्तरीय जन अनुशासन लॉकडाउन...


देवेंद्र शर्मा...
कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिये गहलोत सरकार ने एक बार फिर लॉकडाउन की समय सीमा बढ़ा दी है। मंत्रीपरिषद की बैठक में आये सुझाव के बाद सीएम गहलोत ने यह ​निर्णय लिया है ताकि लोगों को इस संक्रमण से बचाया जा सके।

बता दें कि राजस्थान में 15 दिनों के लिए लॉकडाउन को बढ़ाया गया है। गृह विभाग से जारी हुई गाइड लाइन के अनुसार 8 जून सुबह 5 बजे तक संर्पूण लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। 24 मई की प्रातः 5:00 से 8 जून की प्रात 5:00 बजे तक त्रि स्तरीय जन अनुशासन लॉकडाउन रहेगा।

गौरतलब है कि प्रदेश में जारी रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़ा लॉकडाउन को अब 24 मई से आगे 15 दिन और बढ़ाया गया। लॉकडाउन, अब 8 जून से सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा। मण्डियां, फल-सब्जी और फूल-मालाओं की दुकानें हर दिन सुबह 6 से 11 बजे तक खोली जा सकेंगी। डेयरी और दूध की दुकानें सुबह 6 से 11 बजे और शाम 5 बजे से 7 बजे तक खुल सकेंगी। ई-मित्र सेवाएं शाम 4 बजे तक खुलेंगी। राजस्थान सरकार ने इस बार के लॉकडाउन का इस बार भी नया नाम त्रि-स्तरीय जनअनुशासन लॉकडाउन दिया है।

तो वहीं शादी समारोहों पर पुरानी पाबंदिया 30 जून तक बढ़ा दी गई हैं। घर में शादी कर सकेंगे, उसमें 11 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंंगे। बैंड, बाजा, बारात,समारोह, डीजे, निकासी और प्रीतिभोज की अनुमति नहीं होगी। पोर्टल पर या हैल्प लाइन नम्बर 181 पर शादी की सूचना देना अनिवार्य होगा। शादी के लिए टैन्ट हाउस, हलवाई से संबंधित किसी भी प्रकार के सामान की होम डिलीवरी भी नहीं की जा सकेगी। मैरिज गार्डन, मैरिज हॉल और होटल परिसर शादी-समारोह के लिए बंद रहेंगे।

बता दें कि राज्य में मेडिकल, अन्य इमरजेंसी और अनुमत श्रेणियों को छोड़कर एक जिले से दूसरे जिले, एक शहर से दूसरे शहर, शहर से गांव, गांव से शहर और एक गांव से दूसरे गांव में सभी प्रकार के आवागमन पर पहले की तरह प्रतिबंध रहेगा।

मेडिकल सेवाओं के अलावा सभी प्रकार के निजी और सरकारी परिवहन के साधनों पर रोक रहेगी। बस, जीप आदि पूरी तरह बंद रहेंगे। बारात के लिए बस, ऑटो, टेम्पो, ट्रेक्टर, जीप आदि की अनुमति नहीं होगी।

वैक्सीनेशन के लिए लोगों को बाहर आने-जाने की अनुमति होगी, लेकिन उसके बहाने सब जगह नहीं जा सकेंगे। वैक्सीनेशन के लिए लोग अपने घर से संबंधित शहरी निकाय या पंचायत समिति की सीमा में वैक्सीनेशन सेंटर पर ही जा सकेंगे।

तो वहीं सरकार ने किसानों को राहत देते हुए खाद-बीज और कृषि उपकरण की दुकानें सप्ताह में दो दिन के बजाय 4 दिन खुली रखने की इजाजत दी है।। ये दुकानें मंगलवार से शुक्रवार तक सुबह 6 बजे से 11 बजे तक खुल सकेंगी।

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री निवास पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में शनिवार को हुई राज्य मंत्री परिषद की बैठक के बाद जन अनुशासन लॉकडाउन को 15 दिन और बढ़ाये जाने के आये सुझाव के बाद यह निर्णय लिया गया है।

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack