Business

header ads

मुख्यमंत्री गहलोत ने मेडिकल कॉलेज चित्तौड़गढ़-श्रीगंगानगर का किया शिलान्यास


राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को मेडिकल कॉलेज, चित्तौड़गढ़ एवं मेडिकल कॉलेज श्रीगंगानगर का शिलान्यास किया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मेडिकल कॉलेज का सीएम आवास से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से शिलान्यास किया है। कार्यक्रम में राजस्थान के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा, मंत्री उदयलाल आंजना, राज्यमंत्री सुभाष गर्ग, चित्तौडगढ़ से सांसद सीपी जोशी और श्रीगंगानगर से विधायक राजकुमार गौड़ व सांसद निहालचंद मेघवाल व अन्य जनप्रतिनिधि के साथ संबंधित विभागों के अधिकारी वीसी के माध्यम से इस कार्यक्रम में जुड़े। बता दें कि वैभव गालरिया ने सबसे पहले प्रेजेंटेशन दिया उन्होंने कहा,"अब तक प्रदेश में 15 मेडिकल कॉलेज संचालित हैं", "दो मेडिकल कॉलेज का आज शिलान्यास हुआ है।

इस दौरान चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने अपने संबोधन में कहा, जब गहलोत पहली बार सीएम बने थे, तब प्रदेश में मेडिकल सुविधा बहुत कम थी और सीएम गहलोत ने मेडिकल को सर्वोच्च प्राथमिकता दी मेडिकल शिक्षा व इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा दिया। मंत्री शर्मा ने कहा कि पहले दक्षिण के राज्यों में जाकर मेडिकल की पढ़ाई होती थी। सीएम गहलोत ने निजी क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज पर फोकस किया। राजस्थान में 8 निजी मेडिकल कॉलेज हैं।

मंत्री डॉ. शर्मा ने केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन का आभार जताया, 15 मेडिकल कॉलेज देने के लिए आभार जताया है। प्रदेश के मेडिकल अधिकारियों का भी उन्होंने धन्यवाद ज्ञापित किया। जानकारी के अनुसार अभी 3 जिले मेडिकल कॉलेज से वंचित हैं। राजसमंद, प्रतापगढ़ और जालौर के लिए रघु शर्मा ने मांग की। शर्मा ने कहा कि किसी भी मेडिकल कॉलेज में क्वालिटी से समझौता नहीं होगा। आने वाले 2 साल में मेडिकल कॉलेजों की बिल्डिंग बन जाएगी, तो वहीं 100 स्टूडेंटस का बैच भी इन कॉलेजों में शुरू हो जाएगा।

तो वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने अपने संबोधन में कहा कि राजस्थान भी बहुत तकलीफ से गुजर रहा है। कोविड के बावजूद मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाया जा रहा है, इसके लिए राजस्थान सरकार को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने चिकित्सा व शिक्षा क्षेत्र में तेजी से काम किया है। अटलजी एक एम्स को 6 एम्स तक ले गये। अब मोदी भी इस दिशा में लगातार काम कर रहे हैं। नये मेडिकल कॉलेज के लिये नियमों में शिथिलता दी। उन्होंने कहा कि 75 नये मेडिकल कॉलेज के लिये कोई पूर्वाग्रह नहीं रखा। जहां से भी आवेदन आया हमने तुरंत स्वीकृति दी। राजस्थान को सबसे ज्यादा 15 मेडिकल कॉलेज मिले हैं।

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack