Business

header ads

ब्लैक फंगस मरीजों को तुरंत उपचार उपलब्ध कराने का हरसंभव प्रयास कर रही है गहलोत सरकार- मंत्री डॉ. रघु शर्मा


राजस्थान कांग्रेस सरकार में चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि विशेषज्ञ चिकित्सकों के अनुसार कोरोना के उपचार के दौरान अधिक स्टेरॉयड देने से ब्लैक फंगस की आशंका को ध्यान में रखते हुए निर्धरित प्रोटोकॉल के अनुसार ही स्टेराइड दिए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सरकार म्यूकोरमायकोसिस (ब्लैक फंगस) के मरीजों को तुरंत उपचार उपलब्ध कराने की हरसंभव कोशिश कर रही है। उन्होंने बताया कि जयपुर के सवाईमानसिंह अस्पताल में इसके लिए अलग से वार्ड भी बनाया गया है ताकि निर्धारित प्रोटोकॉल व पूरी सावधानी के साथ मरीजों का तत्काल उपचार किया जा सके।

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने प्रदेश में म्यूकोरमायकोसिस (ब्लैक फंगस) को नियंत्रित करने के लिए कोरोना सहित अन्य मरीजों को उपचार के दौरान दिए जाने वाले स्टेरॉयड के संबंध में निर्धारित प्रोटोकॉल की पालना करने की आवश्यकता पर जोर दिया है। उन्होंने बताया कि कोरोना एवं म्यूकोरमायकोसिस (ब्लैक फंगस) के उपचार के लिए आवश्यक दवाओं की आपूर्ति के लिए केंद्र से निरंतर संपर्क किया जा रहा है।

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा बताया कि कोरोना की अन्य दवाओं की तरह केंद्र सरकार ने ब्लैक फंगस की दवा को भी नियंत्रण में ले रखा है। अत: इसे दृष्टिगत रखते हुए दवाओं की आपूर्ति के लिए राज्य सरकार से लगातार सपंर्क में है। उन्होंने कहा कि प्रदेश को भारत सरकार से केवल 700 वाइल ही प्राप्त हुई हैं। उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से राज्य को कम से कम 50 हजार वॉइल देने का आग्रह किया है। उन्होंने केंद्र सरकार से मरीजों के अनुपात में दवाओं का वितरण करने का भी आग्रह किया है।

 चिकित्सा मंत्री ने डॉ. रघु शर्मा कहा कि म्यूकोरमायकोसिस (ब्लैक फंगस) मरीजों की संख्या में निरन्तर वृद्धि, कोरोना के साइड इफेक्ट के रूप में सामने आने तथा ब्लैक फंगस एवं कोविड का एकीकृत व समन्वित रूप से उपचार किए जाने के चलते ब्लैक फंगस को महामारी भी घोषित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने ब्लैक फंगस के उपचार में काम आने वाली दवा लाइपोजोमल एम्फोटेरेसिन बी के 2500 वाइल खरीदने के सीरम कंपनी को क्रयादेश दे दिए हैं। सरकार देश की 8 बड़ी फार्मा कंपनियों से संपर्क कर रही है और दवा की खरीद के लिए ग्लोबल टेंडर भी किया जा रहा है।

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack