Business

header ads

आधी रात के बाद जयपुर में क्लोरीन गैस का रिसाव, निगम के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में हुआ हादसा


देवेंद्र शर्मा...
राजधानी जयपुर के ब्रह्मपुरी थाना इलाके में स्थित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में देर रात करीब 3 बजे अचानक क्लोरीन गैस के रिसाव से अफरा तफरी मच गई। मौके पर मौजूद चार से पांच कार्मिकों ने गैस रिसाव को काबू करने की कोशिश की लेकिन इस दौरान 2 कार्मिक एक-एक कर अचैत हो गए। बाद में 2 को अस्पताल में भर्ती कराया गया। इसकी सूचना जब निगम के अफसरों तक पहुंची तो अफसरों ने सिविल डिफेंस की टीम को इसकी जानकारी दी। बाद में सिविल डिफेंस की टीम मौके पर पहुंची और बचाव किया।

सिविल डिफेंस टीम के इंचार्ज ने बताया कि जब मौके पर पहुंचे तो तेजी से गैस का रिसाव जारी था। जरूरी सुरक्षा उपकरणों के साथ जब टीम ने गैस रिसाव को काबू करने की कोशिश की लेकिन गैस रिसाव काबू नहीं कर सकी। बाद में टीम के सदस्यों ने पास ही भरे पानी के हौद में गैस टैंकर को धकेल दिया तब जाकर गैस का रिसाव पूरी तरीके से बंद हो सका। बाद में निगम के अन्य कार्मिकों की मदद से पूरी तरीके से सप्लाई बंद कर दी गई। 

बता दें कि जिस गैस टैंकर से गैस लीकेज हुई थी बताया जा रहा है उस टैंकर में 600 किलो से भी ज्यादा गैस थी। जब गैस का रिसाव हुआ उसकी सूचना जैसे ही आसपास रहने वाले लोगों को मिली तो लोग अपने घर छोड़ कर भाग छूटे। करीब 30 से 40 लोगों ने शंकर नगर स्थित एक मैरिज गार्डन में शरण ली। उसके बाद सवेरे जब स्थिति सामान्य होने लगी तब वे लोग अपने घरों पर पहुंचे। मेडिकल टीम ने उनकी भी जांच की।

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack