Business

header ads

जयपुर विकास प्राधिकरण दस्ते की अतिक्रमियों के खिलाफ कार्रवाई...


जयपुर विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन दस्ते द्वारा गुरूवार को अतिक्रमियों के खिलाफ कार्रवाई को अंजाम दिया गया। जेडीए दस्ते ने कार्रवाई करते हुये निजी खातेदारी पर करीब 30 बीघा भूमि पर अवैध कॉलोनी बसाने का प्रयास विफल किया गया तो वहीं जगतपुरा में सड़क सीमा से अतिक्रमण भी हटाया गया।

कार्रवाई को लेकर मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन रघुवीर सैनी ने बताया कि जोन-12 के क्षेत्राधिकार कालवाड रोड पर रामकुटिया के पास करीब 30 बीघा निजी खातेदारी भूमि पर अवैध नवीन आवासीय कॉलोनी बसाने के प्रयोजनार्थ बिना जेडीए की अनुमति व स्वीकृति के बनायी जा रही ग्रेवल सड़के को जोन-12 के राजस्व व तकनीकि स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा जेसीबी मशीन व मजदूरों की सहायता से ध्वस्त किया गया।

तो वहीं कोरोनाकाल में लॉकडाउन के दौरान अवैध नवीन कॉलोनी बसाने के प्रयासों को प्रारंभिक स्तर पर ही विफल किया गया। इसी जगह पूर्व में भी 10 मई 2021 को अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयोजनार्थ डाली ग्रेवल सड़कों का प्रारंभिक स्तर पर ही ध्वस्तीकरण किया गया था।

उक्त कार्यवाही प्रवर्तन अधिकारी जोन-12, 07, पी.आर.एन.-नार्थ, स्थानीय पुलिस थाना कालवाड का जाप्ता व प्राधिकरण में उपलब्ध जाप्ते, लेबर गार्ड एवं जोन में पदस्थापित राजस्व व तकनिकी स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा सम्पादित की गई। 

कृषि भूमि पर अवैध कॉलोनी विकसित करने व गैर कृषि उपयोग किये जाने के कारण संबंधित निजी खातेदारों के विरूद्ध धारा 175 राजस्थान कास्तकारी अधिनियम के तहत कार्यवाही कर खातेदारी सरकार के नाम करने के सबंध में विधिसम्मत कार्यवाही हेतु जोन उपायुक्त-12 को लिखा गया है। संबंधित से जेडीए के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही का नियमानुसार खर्चा-वसूली व अवैध कॉलोनी बसाने वाली सोसायटियों के विरूद्ध रजिस्ट्रार, सहकारिता विभाग को नियमानुसार प्रभावी कार्यवाही हेतु लिखे जाने की कार्यवाहियॉ सुनिश्चित की जा रही हैं। ताकि प्राभावी विधिसम्मत कार्यवाहियों से अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयास की प्रवृति पर प्रभावी अकंुश स्थापित हों।

जोन 09 के क्षेत्राधिकार जगतपुरा कपिल विहार के प्लॉट नंबर 15 के सामने 40 फीट रोड पर अतिक्रमण कर 50 फीट लंबी 40 फीट चौड़ी बाउंड्रीवॉल बनाकर रास्ता अवरुद्ध कर लिया गया था, जिससे जोन के राजस्व व तकनीकी स्टाफ की निशानदेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा जेसीबी मशीन व मजदूरों की सहायता से ध्वस्त किया जाकर सड़क को अतिक्रमण मुक्त करवाया गया।

उक्त कार्यवाही में प्रवर्तन अधिकारी 09, 01, PRN S, स्थानीय पुलिस थाना जाप्ता व प्राधिकरण में उपलब्ध जाप्ते, लेबर कार्ड एवं जोन में पदस्थापित राजस्व एवं तकनीकी स्टाफ की निशानदेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा कार्यवाही संपादित की गई।

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack