Business

header ads

सख्त लॉकडाउन से राजस्थान से मजदूरों का पलायन शुरू, यूपी व बिहार के लोग निकलने लगे हैं घर


यात्रियों की आवाजाही के चलते जयपुर जंक्शन हमेशा खचाखच भरा नजर आता था लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते जंक्शन पर सन्नाटा पसरा दिखाई देता है। यात्रियों की आवाजाही कम हो गई है। बता दें कि पिछले 15 दिन से स्टेशन पर हालात बदले हुए है। 

गौरतलब है कि 10 मई से राजस्थान में सख्त लॉकडाउन की घोषणा की जा चुकी है। कोरोना संक्रमण से हर वर्ग परेशान हो चुका है। मानसिक और आर्थिक रूप से आमजन पूरी तरह से टूट चुका हैं। जयपुर जंक्शन पर इस वक्त काफी चौंकाने वाली स्थिति नजर आई। उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों का पलायन शुरू हो चुका है। 

जब यात्रियों से बात की गई तो पता चला कि सख्त लॉकडाउन के कारण अपने अपने गांव जा रहे हैं। काम की समस्या शुरू हो चुकी है। पेट भरना मुश्किल हो गया है, अब बस गांव चले जाएं। कुलियों को कई दिनों से काम नहीं मिल पा रहा है। कई बार शाम को खाली हाथ ही लौट कर जाना पड़ता है। तो वहीं ट्रैक्सी ड्राइवरों को भी सवारियां नहीं मिल रही हैं।

बता दें कि ट्रेनों में यात्री भार काफी कम है। अधिकतर ट्रेनें खाली ही निकल रही है। दोपहर को जंक्शन के बाहर कुछ लोग ही मौजूद थे। साइड में कुछ कुली खाली बैठे हुए है। कुछ दूरी पर टैक्सी स्टैंड के बाहर काफी ड्राइवर बैठे हुए है। पूछताछ केंद्र पर भी कुछ ही लोग दिखाई दे रहे थे। चेकिंग कर रहे आरपीएफ के सिपाही ने बताया कि उत्तर प्रदेश व बिहार के लोगों का आवागमन ज्यादा हो रहा है। चेकिंग के लिए लोगों की लाइन लगी हुई थी। सैनिटाइज करके अंदर जाने दे रहे थे। प्लेटफॉर्म नंबर एक पर यूपी व बिहार के लोग ही मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि स्टेशन पर करीब 178 कुली है। 15 दिन से 80 ही आ रहे हैं। अब 10 मई से 40 ही आएंगे। कुली अब्दुल कलाम, इस्माइल ने बताया कि 15 दिन से हालात ठीक नहीं है। टूरिस्ट तो एक साल से नहीं आ रहे हैं। कुली आधे ही आ रहे हैं। मजदूर वर्ग के लोग ट्रेनों से जा रहे हैं। कई बार खाली हाथ ही घर लौटना पड़ता है। मजदूरी भी नहीं मिलती है।

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack