Business

header ads

CM गहलोत ने 'मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना' व 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के फ्री वेक्सीनेशन का किया शुभारम्भ


देवेंद्र शर्मा....
राजस्थान में 'मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना' का शनिवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुभारंभ कर दिया है। मुख्यमंत्री निवास से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य स्तरीय कार्यक्रम 'मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना' का शुभारंभ किया तो वहीं 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के फ्री वेक्सीनेशन कार्यक्रम का भी शुभारम्भ किया गया। तो वहीं इस कार्यक्रम में मंत्री व संबंधित अधिकारी अपने अपने निवास से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े।

कार्यक्रम में मंत्री बीडी कल्ला, मंत्री डॉ. रघु शर्मा, मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, मंत्री ममता भूपेश, मंत्री भंवर सिंह भाटी और मंत्री राजेंद्र सिंह यादव सहित अन्य मंत्रीगण व मुख्य सचिव के साथ साथ जनप्रतिनिध, अधिकारीगण वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जुड़े। बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देशन में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग प्रदेश की जनता को उत्तम स्वास्थ्य सेवायें प्रदान करने हेतु संकल्पबद्ध होकर कार्य कर रहा है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि मुझे खुशी है कि आज 'मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना' की लॉन्चिंग संभव हुई। सीएम गहलोत ने बताया कि आज ही 18 वर्ष के नौजवानों हेतु टीकाकरण का अभियान शुरू हो रहा है। यह एतिहासिक क्षण है क्योंकि जिस रूप में यह कोविड 19 महामारी आई है देश के अंदर, विश्व के अंदर यह बहुत भयावह है, जिस रूप में 13 महीने से ज्यादा हो गया है। हम लोग देख रहे हैं दुनिया के मुलकों में लाखों लोगों की मौत हो चुकी है। करोड़ों लोग संक्रमित हो रहे हैं। दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है और हमारे देश के अंदर भी जिस रूप में हमने देखा है कि कम समय में वैज्ञानिकों ने वैक्सीन का निर्माण किया उसके लिये मैं बधाई देना चाहूंगा। क्योंकि हमेशा वैक्सीन का जो रिसर्च होता है 3 से 4 साल लगते हैं मुझे खुशी है कि वैक्सीन आ गई।

सीएम गहलोत ने कहा कि यह जो कोरोना की दूसरी लहर आई है यह बहुत घातक है। इसमें नौजवानों को ज्यादा तकलीफ हो रही, संक्रमित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले का अनुभव बताता है कि बहुत कम लोग होते थे जिन्हें हाईलेबल,हाई प्रेशर ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती थी। सीएम गहलोत ने कहा कि अभी जो मरीज आ रहे हैं नौजवान भी उन्हें अधिकांश हाईप्रेशर ऑक्सीजन के रिक्वारमेंट के साथ आ रहे हैं। पिछली लहर में युवा कम व बुजुर्ग ज्यादा संक्रमित हुये थे। इस बार युवाओं को ज्यादा तकलीफ हो रही है। इस माहौल में हम सब लोग काम कर रहे हैं। राज्य सरकार ने कोई कमी नहीं रखी है।

सीएम गहलोत ने कहा कि पिछली लहर के दौरान हमारे यहां टेस्टिंग की सुविधा नहीं थी तो उस वक्त पुना और दिल्ली टेंस्ट के लिये सैंपल भेजे जाते थे। लेकिन आज हम 76 से 80 हजार तक प्रतिदिन टेस्ट कर रहे हैं, इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ा दिया है। वेंटीलेटर, आईसीयू या बैड हो, आॅक्सीजन की पाइप लाइन बिछाने की बात हो, आॅक्सीजन जनरेट करने के छोटे छोटे प्लांट लगाने की बात हो इसमें भी राज्य सरकार ने कोई कमी नहीं रखी है।

सीएम गहलोत ने कहा कि इसी आत्मविश्वास के साथ हम इसका मुकाबला करेंगे और विजयी होंगे। पिछली बार भी हमने विजयी हासिल की थी और राजस्थान में शानदार प्रबंधन हुआ, जिसकी पूरे देश के अंदर नहीं बल्कि दुनिया के मुलकों के अंदर भी राजस्थान की चर्चा चली थी, राजस्थान के कहा था 'नो मास्क, नो एंट्री और लं​दन के अंदर भी अस्पतालों के अंदर स्लोगन लगा 'नो मास्क, नो एंट्री' इस रूप में शानदार तरीके से प्रबंधन हुये थे और कोरोना के मैनेजमेंट की भीलवाड़ा मॉडल की जमकर तारीफ हुई थी और यह अनुभव कहता है कि उस वेब के अंदर और इस वेब के अंदर बहुत बड़ा अंतर है यह बहुत खतरनाक है। सीएम गहलोत ने विशेषज्ञों का हवाला देते हुये कहा कि दूसरी और तीसरी वेब आती है जो बहुत खतरनाक होती है।  

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, हर परिवार को कैशलैस इलाज योजना से लाभ:
- राज्य के हर परिवार को कैशलैस इलाज के लिए प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये तक के स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलेगा।- योजना से जुड़े सरकारी और निजी अस्पतालों में भर्ती होने पर (IPD) कैशलैस इलाज की सुविधा।- राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (NFSA) व सामाजिक आर्थिक जनगणना (SECC 2011) के पात्र परिवारों, लघु व सीमांत कृषक व संविदाकर्मियों का पूरा बीमा प्रीमियम राज्य सरकार देगी।- अन्य परिवार 850 रुपए प्रतिवर्ष के प्रीमियम पर योजना से जुड़ सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack