Business

header ads

jaipur : मासूम ने जन्म लेते ही कोरोना से करा युद्ध...


वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी खतरनाक लहर में राजस्थान के जयपुर जिले में 11 दिन के एक मासूम ने कोरोना को युद्ध में हरा दिया है। बता दें कि जन्म के साथ ही पॉजिटिव पाये गये नवजात ने महज 11 दिन की जद्दोजहद के बाद कोरोना को मात दी है। गौरतलब है कि नवजात की मां अभी वेंटिलेटर पर है। 

मिली जानकारी के अनुसार यह पूरा मामला जयपुर के इटर्नल हॉस्पिटल से जुड़ा बताया जा रहा है। जहां पर यह अनोखा केस सामने आया, यहां कोरोना पॉजिटिव महिला की डिलीवरी हुई तो बेटा भी पॉजिटिव निकला। जन्म लेते ही मासूम का सामना उस दुश्मन से हुआ जिससे पूरी दुनिया लड़ रही है। लेकिन नन्हें फरिस्ते ने सिर्फ 11 दिन में कोरोना को हरा दिया। अब वह अपनी मां के स्वस्थ होने का इंतजार कर रहा है। जयपुर के इटर्नल हॉस्पिटल में हुए इस अनोखे मामले में शिशु को जन्मजात कोरोना संक्रमित होने के बावजूद डॉक्टर्स की मेहनत और मेडिकल मैनेजमेंट की बदौलत यह संभव हो पाया है।

इस संदर्भ में इटर्नल हॉस्पिटल के पीडियाट्रिक विभाग डायरेक्टर और अध्यक्ष डॉ. एसडी शर्मा ने बताया कि गत 28 अप्रैल को महिला को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वे कोरोना पॉजिटिव थीं और उनकी डिलीवरी कराना भी अत्यंत आवश्यक था। संक्रमण गंभीर होने के कारण भर्ती होने के साथ ही उन्हें बाइपेप पर ले जाया गया। बाइपेप पर ही उनकी सिजेरियन डिलीवरी की गई। इसमें उन्होंने बेटे को जन्म दिया।

डॉ. शर्मा ने बताया कि शिशु को सांस लेने में कठिनाई होने पर हमने उसे ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा, नवजात की कोविड जांच कराई तो वह भी पॉजिटिव निकला। शिशु के कोरोना पॉजिटिव होने पर पूरे नियोनेटोलॉजी वॉर्ड में सिर्फ इस मासूम को ही रखा गया। उसकी देखभाल करने वाला नर्सिंग स्टाफ और डॉक्टर्स पीपीई किट पहनकर ही उसके पास जाते थे। और शिशु की कोरोना रिपोर्ट छह दिन बाद नेगेटिव आ गई थी, लेकिन फिर भी बच्चे को ऑक्सीजन की जरूरत थी, धीरे-धीरे शिशु की स्थिति में सुधार आया और 9वें दिन हम ऑक्सिजन को हटा पाए।

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack