Business

header ads

JDA दस्ते की बड़ी कार्रवाई: साढ़े 10 बीघा भूमि पर अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयास को किया विफल


जयपुर विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन दस्ते द्वारा गुरूवार को अतिक्रमियों के खिलाफ कार्रवाई को अंजाम दिया गया। कोरोना काल के चलते रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़ा में मौका पाकर जयपुर के सांगानेर में मुहाना की तरफ जाने वाली एलएनटी रोड पर श्रीजी नगर के पास करीब साढ़े दस बीघा भूमि पर अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयास को विफल किया गया। 

कार्रवाई को लेकर मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन रघुवीर सैनी ने बताया है कि जोन-08 के क्षेत्राधिकार में मुहाना की तरफ जाने वाली एलएनटी. रोड पर श्रीजी नगर के पास खसरा नं. 1839, 1841 व 1842 में करीब साढ़े दस बीघा निजी खातेदारी की भूमि पर अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयोजनार्थ बिना जेडीए की अनुमति व स्वीकृति के बिना बनाई जा रही मिट्टी की सड़कों, स्ट्रक्चर व अन्य अवैध कर लिया था जिसे ध्वस्त कर अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयास को विफल किया गया। इसी के चलते जोन-08 के राजस्व स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तदन दस्ते द्वारा जेसीबी व मजदूरों की सहायता से ध्वस्त किया जाकर अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयास को विफल किया गया। 

गौरतलब है कि कृषि भूमि का गैर कृषि उपयोग करने पर अवैध कॉलोनी विकसित किये जाने के कारण संबंधित निजी खातेदारों के विरूद्ध धारा 175 राजस्थान कास्तकारी अधिनियम के तहत कार्यवाही कर खातेदारी सरकार के नाम करने, के सबंध में विधिसम्मत कार्यवाही हेतु जोन उपायुक्त को लिखा गया है।

संबंधित से जेडीए के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही का नियमानुसार खर्चा-वसूली व अवैध कॉलोनी बसाने वाली सोसायटियों के विरूद्ध रजिस्ट्रार, सहकारिता विभाग को नियमानुसार प्रभावी कार्यवाही हेतु लिखे जाने की कार्यवाहियॉ सुनिश्चित की जा रही हैं, ताकि अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयासों को रोका जा सके। उक्त कार्यवाही प्रवर्तन अधिकारी जोन-08 व प्राधिकरण में उपलब्ध जाप्ता, लेबर, गार्ड में पदस्थापित राजस्व स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा सम्पादित की गई।

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack