Business

header ads

RUHS में oxygen की सप्लाई बाधित मामला: राठौड़ ने कहा-"अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही का है नतीजा"


राजस्थान (rajasthan) विधानसभा में उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ (rajendra rathor) ने वक्तव्य जारी कर कहा कि कोटा में प्राणवायु ऑक्सीजन की कमी से 5 मरीजों की मृत्यु की स्याही अभी सूखी ही नहीं थी कि अब जयपुर स्थित प्रदेश के सबसे बड़े कोविड अस्पताल आरयूएचएस (ruhs) में ऑक्सीजन (oxygen) की सप्लाई बाधित होने से 3 मरीजों की मृत्यु होना सरकार के माथे पर कलंक है जो ना केवल सरकार के कोरोना कुप्रबंधन के जानलेवा सिस्टम अपितु अस्पताल प्रबंधन की घोर लापरवाही को भी प्रदर्शित करता है।

राठौड़ ने कहा कि बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि सरकार की नाक के नीचे अस्पताल प्रशासन की लापरवाही मरीजों के लिए जानलेवा साबित हो रही है। प्रदेश के सबसे बड़े कोविड अस्पताल में 2 मिनट ऑक्सीजन रूकने से ही 3 मरीजों की मौत हो गई यदि 1 मिनट की ओर देरी हो जाती तो करीब 27 मरीजों की जान और जा सकती थी।

राठौड़ ने कहा कि प्रशासन की लापरवाही का आलम यह है कि इस घटना की जानकारी मिलते ही चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से मौके पर पहुंचकर अस्पताल प्रबंधन के जिम्मेदारों पर सख्त कार्रवाई करनी चाहिए थी लेकिन ऐसा नहीं करके पूरे मामले को दबाया गया और मरीजों की स्थिति अति-गंभीर बताकर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ा गया।

राठौड़ ने कहा कि प्रदेश में यह पहली घटना नहीं है जब अस्पताल (hospital) में ऑक्सीजन (oxygen) आपूर्ति बाधित होने से किसी मरीज की सांसों की डोर टूटी हो। इससे पहले भी कोटा में 5 मरीजों की ऑक्सीजन की कमी की वजह से मौत हो चुकी है। लेकिन विगत ऐसी घटनाओं से सरकार ने कोई सबक नहीं लिया, इस घटना के बाद एक बार फिर भविष्य में प्रदेशभर के विभिन्न कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति कम होने से रोगियों की मौत होने की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है क्योंकि वास्तविकता में सरकार ने स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत नहीं किया है।

राठौड़ ने सरकार से प्रदेश के सबसे बड़े कोविड अस्पताल आरयूएचएस में ऑक्सीजन बाधित होने से 3 मरीजों की मृत्यु होने की दर्दनाक व हृदयविदारक घटना की निष्पक्ष जांच और जिम्मेदारों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही किए जाने की पुरजोर मांग करते हुए कहा कि भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति ना हो इसके लिए उत्तरदायित्व का निर्धारण किया जाना सुनिश्चित करें।

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack