Business

header ads

गहलोत सरकार द्वारा कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी


देवेंद्र शर्मा...
गहलोत सरकार द्वारा कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर के लिए यद्ध स्तर पर तैयारी की जा रही है। दवा के साथ-साथ उपकरण का स्टॉक भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो इसकी सुनिश्चितता की जा रही है। इसके लिए आरएमएससीएल द्वारा कार्य किया जा रहा है।

भारत सरकार द्वारा भी इस सम्बन्ध में को कोरोना की तीसरी संभावित लहर को ध्यान में रखते हुये अति आवश्यक 8 दवाइयों के बफर स्टॉक रखने हेतु विस्तृत दिशा निर्देश दिये थे जिसमें रेमडेसिविर इंजेक्शन भी शामिल है। राज्य सरकार द्वारा भी प्रदेशवासियों के इलाज एवं आवश्यकता को ध्यान में रखते हुये निगम द्वारा खुली निविदा के माध्यम से इन दवाओं का क्रय किया जा रहा है। इंजेक्शन रेमडेसिविर आरएमएससीएल द्वारा क्रय के आदेश जारी किये गये हैंं।

 चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने स्पष्ट किया है कि रेमडेसिविर इंजेक्शन हेतु आरएमएससीएल द्वारा पहले से ही (30 दिसम्बर 2020) 1089 रूपये पर 3 कम्पनियों (M/s Mylan, M/s Cipla & M/s Cadila) से दर संविदा कर रखी थी जो कि सितम्बर 2021 में समाप्त होनी है।

इसके साथ ही भविष्य की तैयारी स्वरूप नया टेन्डर पहले से ही जारी किया जा चुका है जिसका मूल्यांकन किया जा रहा है। यदि वित्तीय बोली खुलने के उपरान्त इन कम्पनियों की दरें वर्तमान दर से कम प्राप्त होती हैं तो Price fall clause के तहत इन फर्मों को कम दरों से ही भुगतान किया जावेगा। इस प्रकार से राज्य सरकार को किसी भी प्रकार की वित्तीय हानि की संभावना नहीं है।

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack