Business

header ads

निरोगी राजस्थान मेडिफेस्ट-2022 का आयोजन : CM अशोक गहलोत करेंगे 24 मंजिला IPD टावर एवं हृदय रोग संस्थान का शिलान्यास

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मंगलवार को राजस्थान में उच्च स्तरीय चिकित्सा सेवाओं का नया अध्याय लिखने जा रहे हैं। बता दें कि मुख्यमंत्री गहलोत मंगलवार को सवाई मानसिंह मेडिकल काॅलेज ग्रांउड में आईपीडी टावर और हृदय रोग संस्थान का भूमि पूजन व शिलान्यास करेंगे। इस कार्यक्रम की अध्यक्षयता नगरीय विकास मंत्री शांतिलाल धारीवाल करेंगे और विशिष्ट अतिथि चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा होंगे।

गौरतलब है कि दो दिवसीय मेडिफेस्ट-2022 कार्यक्रम के पहले दिन 5 अप्रेल को मेंदाता हार्ट इंस्टीट्यूट के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक डाॅ. नरेश त्रेहान (प्रख्यात कार्डियोलॉजिस्ट), नारायणा हृदयालय अस्पताल के चेयरमैन डाॅ. देवी प्रसाद शेटटी, एम्स अस्पताल, नई दिल्ली के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया, नीति आयोग के सदस्य डाॅ. पी.के.पाल, आईएलबीएस के कुलपति डाॅ. शिव कुमार सरीन, एनएमसी के चेयरमैन डाॅ. सुरेश चंद शर्मा जैसे विश्व विख्यात चिकित्सकों से संवाद हो सकेगा। 

तो वहीं दूसरे दिन 6 अप्रेल को विभिन्न हाॅल में संगोष्ठियों का आयोजन किया जाएगा। हाॅल-ए में हार्ट, मस्तिष्क, डायबिटीज, किडनी, पाचन, महिला स्वास्थ्य एवं आपातकाल चिकित्सा सेवाओं के संबंध में विभिन्न सत्रों में संगोष्ठियों का आयोजन तथा हाॅल-बी में स्कूल स्वास्थ्य, अस्थि रोग, युवा मां, वृद्धावस्था, नेत्र, कोविड तथा रक्तदान के संबंध में विभिन्न सत्रों में संगोष्ठियों का आयोजन किया जायेगा। इसी प्रकार हाॅल-सी में गठिया रोग, ईएनटी एवं श्वसन रोग, अंगदान, मोटापा एवं थायराईड, स्वस्थ त्वचा, ट्रोमा एवं टीकाकरण के संबंध में विभिन्न सत्रों में संगोष्ठियों का आयोजन किया जाएगा। संगोष्ठियों में विभिन्न बीमारियों के संबंध में चिकित्सा के क्षेत्र में चमकते सितारों व विषय-विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा संवाद किया जाएगा। इन विभिन्न संवाद सत्रों में देश-विदेश के विषय विशेषज्ञ चिकित्सकों के साथ एसएमएस अस्पताल के चिकित्सक भी उपस्थित रहेंगे तथा बीमारियों के संबंध में हो रहे नवीन अनुसंधान व तकनीकों के बारे में बताया जाएगा। 

एसएमएस मेडिकल कॉलेज ग्राउंड पर ही विभाग द्वारा दो दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जाएगा। प्रदर्शनी में चिकित्सा विभाग और मेडिकल कॉलेज द्वारा अपनी उपलब्धियों को पोस्टर, लाइव मॉडल और उपकरणों के माध्यम से दर्शाया जाएगा। चिकित्सा के क्षेत्र में सरकार की उपलब्धियों को बताने वाली यह प्रदर्शनी आम जनता के लिए 5 व 6 अप्रेल को खुली रहेगी। यहां मेडिकल क्षेत्र के नए आयामों और प्रगति को विस्तृत रूप से प्रदर्शित किया जाएगा। डीओआईटी के माध्यम से विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसका लाइव प्रसारण भी किया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका लाभ मिल सके।

एसएमएस अस्पताल के कॉटेज वार्ड की जगह यह 24 मंजिला आईपीडी टावर आगामी 32 महीनों में बनकर तैयार हो जाएगा। दो चरणों में बनने वाले इस टावर के प्रथम चरण में 12 मंजिल का कार्य किया जाएगा। टावर में 1200 बैड, 20 ऑपरेशन थियेटर, 4 कैथलैब, 100 ओपीडी रजिस्ट्रेशन काउंटर की सुविधा आमजन को मिल सकेगी। साथ ही रूफटॉप हेलीकॉप्टर लैंडिंग की भी व्यवस्था होगी ताकि ऑर्गन ट्रांसप्लांट में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। टावर से एसएमएस अस्पताल के सभी विंग से जुड़े रहेंगे व किसी भी कार्य के लिए भवन के बाहर नहीं जाना पड़ेगा। अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त आईपीडी टावर चिकित्सा के क्षेत्र में पूरे देश के लिए एक मिसाल साबित होगा। साथ ही सवाई मानसिंह चिकित्सा महाविद्यालय में बनने वाले हृदय रोग संस्थान में कुल 6 ओपीडी रूम, 34 जनरल बैड, 53 आईसीयू, 5 कैथ लैब एवं 3 ओटी प्रस्तावित हैं।

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack