Business

header ads

21 दिन का लॉकडाउन: कोरोना को हराने के लिए घर की दहरी ना लाघें-PM मोदी


योगेश शर्मा...
जयपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज राष्ट्र के नाम सम्बोधन में कोरोना वायरस के बचाव में हिन्दुस्तान बचाना है इसलिए लॉकडाउन की समय सीमा 21 दिन और बढ़ाई जाती है। कोरोना वायरस पर के प्रकोप पर पीएम मोदी ने बड़े बडे दिग्गज देशों की मिसाल दी और कहा इन देशों ने भी कोरोना वायरस का मुकम्मल ईलाज नहीं ढूंढ पाया इसका एक ही ईलाज है घरो से ना निकलें और भारत सरकार राज्य सरकार के निर्देशों की पालना सुनिश्चित करें।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हम दो महीने के निष्कर्ष पर पहुंचे है कि कोरोना से प्रभावी मुकाबला करने के लिए हमें 21 दिन ओर लॉकडाउन में रहना होगा क्योंकि जान है तो जहान है हम सबकी जिंदगी ही हिन्दुस्तान है। कोरोना से बचने का कारगर उपाय संक्रमण की साइकिलिंग को तोड़ना है, सो सोशल डिस्टेन्सिंग बनाकर रहना होगा।

उन्होंने साफ कहा कि जैसा की पिछले दिनों के लॉकडाउन में लापरवाही देखने में सामने आई है ऐसी लापरवाही रही तो हमें बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है इसलिए जानमाल का खतरा पैदा ना हो के लिए हमें कडे कदम उठाने पर मजबूर होना पड़ रहा है और इस कड़े कदम में रात 12 बजे से ही पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन करने की घोषणा करता हूं। मुझे भलीभांति मालूम है कि कोरोना की लड़ाई के लिए देश को बड़ी आर्थिक कीमत चुकानी पड़ेगी और अगर हम संक्रमण की साइकिलिंग तोडने के लिए लॉकडाउन का पालन नहीं करेंगे तो देश 21 साल पीछे चला जायेगा इसलिए आपके दरवाजे पर लॉकडाउन के रूर में लक्ष्मण रेखा खींच दी है।

एहतियात बरतें घर में रहे और हिन्दुस्तान को बचाने लें और केन्द्र व राज्य सरकार के हर दिशा निर्देश का पालन करें। हमारे सामने यही विकल्प है चाहे जो हो जायें घर में रही रहे यह समय कदम कदम पर संयम बरतने का है याद रखे जान है तो जहान है। उन्होंने कहा घरों मेें रहते हुए उन लोगों के बारे में सोचिए जो अपनी जान की परवाह ना करते हुए अस्पतालों में सेवायें दे रहे हैं और आपके के स्वास्थ्य की चिंता में अपने स्वास्थ्य की चिंता नहीं कर रहे है। कोरोना को हराने के लिए देश व राज्य सरकार जिस तरह काम कर रही है निश्चित तौर पर संकट की यह घड़ी बड़ा संकट लेकर आई है इसलिए जीवन बचाने के लिए जो जरूरी है वो कर रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि केन्द्र सरकार इस भारी विपदा में जन जन के स्वास्थ्य सुरक्षा कि 15 हजार करोड़ का फंड बनाया है जिसका उपयोग हैल्थ सेक्टर की सुविधाओं में खर्च किया जायेगा। संकट और संक्रमण की इस घडी में अफवाहों, अंधविश्वास से बचे केन्द्र व राज्य सरकारों के साथ डॉक्टर की सलाह के बगैर कोई दवा ना लें 21 दिन का समय लंबा जरूर है पर मुझे विश्वास है कि कोरोना के इस संकट को हराने में हिन्दुस्तान सक्षम है।

अंत में पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस से अपनी जान की परवाह किए बगैर आपातकालीन सेवायें दे रहे स्वास्थ्यकर्मी, पुलिसकर्मी, खबरों के संकलन में लगे पत्रकारों का धन्यवाद दिया और राज्यों की सरकारों के द्वारा की जा रही कोरोना वायरस को हराने के सम्बंध में व्यवस्थाओं को सराहा।

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack