Business

header ads

लॉकडाउन में BSNL की व्यवस्था फेल, लोग परेशान

रमेश शर्मा...
जैसलमेर। जिले में भारतीय दूर संचार निगम की सेवाओं से आमजन बेहद परेशान है। जैसलमेर शहर के आधे से ज्यादा फोन खराब हुए पड़े हैं लेकिन समाधान करने वाला कोई नहीं है। जैसलमेर बीएसएनएल ने गत 31 जनवरी को फील्ड के सभी कर्मचारियों को वीआरएस देकर घर भेज दिया है बीएसएनल का प्लान था कि कर्मचारियों की छुट्टी कर फील्ड के काम प्राइवेट संस्था से करवा लिए जाएंगे।

गौरतलब है कि लॉकडाउन से बीएसएनएल की सारी व्यवस्था फेल हो गई है लॉकडाउन के चलते जैसलमेर के अधिकांश घरों में लैंडलाइन, ब्रॉडबैंड कनेक्शन खराब हो गए हैं लेकिन अब उन्हें सही करवाने वाला कोई नहीं है। हालांकि फलसूंड से एक कर्मचारी को जिला मुख्यालय पर लगाया गया है लेकिन फिलहाल बीएसएनएल सरकारी कार्यालयों के अलावा किसी भी कनेक्शन को प्राथमिकता नहीं दे रही है इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

एक तरफ लॉकडाउन होने से लोगों को बाहर जाने की मनाई है वहीं दूसरी तरफ ब्रॉडबैंड कनेक्शन खराब होने के चलते लोग घरों में भी नहीं रुक पा रहे हैं बीएसएनएल द्वारा अपने फील्ड के कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति कर घर भेज दिया गया है, जिससे अब उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बीएसएनएल ने गत 31 जनवरी को फील्ड में कार्यरत करीब 55 कर्मचारियों को वीआरएस से सेवानिवृत्त कर दिया गया है इससे अब फील्ड में परेशानी खड़ी हो गई है हालांकि बीएसएनएल द्वारा प्राइवेट कंपनियों को काम दिया जाना था इसके लिए 25 मार्च को टेंडर भी होने थे लेकिन उससे पहले ही लॉकडाउन लगने से टेंडर प्रक्रिया नहीं हो पाई और प्राइवेट फर्म को काम देना भी अटक गया।

इसके अलावा लॉकडाउन के कारण बीएसएनल की लैंडलाइन ब्रॉडबैंड सेवा ठप हो जाने से उन्हें दुरुस्त नहीं कर पा रही है इससे उपभोक्ताओं को परेशानी बढ़ गई है हालांकि बीएसएनएल उपभोक्ताओं को फाइबर के कनेक्शन दे रहा हैं लेकिन इसके परेशानी यह है कि उपभोक्ता के पुराने नंबर बदल जाएंगे फाइबर कनेक्शन लेने पर उपभोक्ताओं को इंटरनेट की तो अच्छी स्पीड मिलेगी लेकिन पुराना नंबर बदल जाएगा जिससे लोग फाइबर कनेक्शन लेने से भी कतरा रहे हैं।

अब बीएसएनएल की पूरी व्यवस्था फिलहाल मात्र दो कर्मचारियों के भरोसे ही चल रही है इससे एक कर्मचारी को फलसूंड से बुलाया गया है इसके साथ बीएसएनएल ने सरकारी कार्यलयों को प्राथमिकता पर रखा है। घरेलू कनेक्शन जो खराब है उसके सही अभी करने का काम नहीं किया जा रहा है इससे घरेलू उपभोक्ताओं के सामने परेशानी खड़ी हो गई है।

Post a Comment

0 Comments

ARwebTrack